कैसे करें होम बॉडी वर्कऑउट हम बताते हैं विस्तार से आपको

विशेष रूप से इस लॉकडाउन चरण में जहां हमारे पास जिम, खेल परिसर या पार्क तक पहुंच नहीं है। 
हम में से कई लोगों को अपने घर की सीमा के भीतर अपनी फिटनेस यात्रा शुरू करना मुश्किल हो सकता है।
तो यहाँ मैं, आपको सुझाव देना चाहूंगा, मुझे उम्मीद है कि इससे आपको सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
मैं बिनोद भदरी, NASM से एक प्रमाणित फिटनेस ट्रेनर हूँ। और लगभग 30 वर्षों से एक फिटनेस उत्साही रहा हूँ, 
मैं एक आउटडोर फिटनेस कंपनी बीमीलिट्रीफिट का हेड ट्रेनर तथा संस्थापक भी हूं।आज मैं बात करना चाहता हूं ।

• होम बॉडीवेट वर्कआउट

• होम बॉडी वेट वर्कआउट का महत्व

• इस वर्कआउट को अधिक प्रवभावशाली बनाने के कदम


बॉडीवेट वर्कआउट का महत्व

अधिकांश जिम प्रेमी और सनकी में ये धारणा है कि बॉडीवेट वर्कआउट का भारी वजन उठाने (वेट lifting) से कोई मुकाबला नहीं है। लेकिन, मैं आपको बता दूं कि यदि बॉडीवेट वर्कआउट कसरत की योजना अच्छी तरह से बनाई गई है, तो यह मांसपेशियों के निर्माण में बहुत प्रभावी हो सकती है, फुर्ती और लचीलापन सुनिश्चित करने के साथ-साथ ताकत भी बढ़ाती है । इसके कुछ बेहतर लाभ है, जैसे की

• दक्षता का बढ़ना – एक व्यायाम से दूसरे में परिवर्तन बहुत जल्दी-जल्दी होता है, इसलिए यह हृदय गति को बढ़ाता है और अधिक कैलोरी को खर्च या उपयोग करने मे मदद करता है।

• संतुलन और लचीलापन – इस के साथ, योग को शामिल करके, संतुलन और लचीलेपन में सुधार लाने का ये एक बहुत बढ़िया विकल्प है

• बेहतर परिणाम – अधिकांश बॉडी वेट एक्सरसाइज जैसे की – पुशअप्स, स्क्वाट्स, चिन-अप्स, पलंक (Plank), कंपाउंड मूवमेंट्स हैं, जिसका अर्थ है कि वे बेहतर गति और प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक मूवमेंट में कई मांसपेशियों और जोड़ों को जोड़ते हैं।

आगे कैसे बढ़ें –

• सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, किसी को वर्कआउट करने वाले स्थान का चयन करना चाहिए। यदि आपके पास स्वतंत्रता है, तो ऐसे क्षेत्र का चुनाव करने का प्रयास करें जहां पर्याप्त और सम्पूर्ण वेंटिलेशन हो जैसे की आपकी बालकनी या छत की तरह । यदि आपके पास इनमें से कोई विकल्प नहीं है, तो एक विंडो खोलें। प्राकृतिक प्रकाश और हवा आपकी आत्माओं को ऊपर उठाएगी और आपको सकारात्मक ऊर्जा से भर देगी।

• दूसरा, अपने वर्कआउट एरिया को रिनोवेट करने की कोशिश करें,

I. कुछ खेल का सामान जैसे; फ़ुटबॉल, वॉली बॉल, बेसबॉल, क्रिकेट बैट, स्केटबोर्ड आदि। आपने इनमें से कुछ खेलों को खेला या उनका पालन किया होगा, और आपके आसपास ऐसे उपकरण होने से आपका मनोबल बढ़ेगा।

तीसरा, कुछ प्रेरक पोस्टर लगाएं क्योंकि यह आपकी विचार प्रक्रिया को प्रभावित करने और आपको बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकते हैं।

• कुछ ऑनलाइन फिटनेस प्रोग्राम के लिए हुक अप करें, क्योंकि आजकल बहुत सारे उपलब्ध हैं। किसी एक को फॉलो करे जो की मजेदार, आकर्षक और प्रेरक हो है, हमारी तरह …

हम हर दिन सुबह 6:30 बजे, एक नई फिटनेस योजना के साथ उपलब्ध हैं। एक बार इसे अपना कर  देखिये, हम आपको आश्वस्त करते हैं कि आप निराश नहीं होंगे।

 
www.bmilitaryfit.com
 
 
0 Replies to “कैसे करें होम बॉडी वर्कऑउट हम बताते हैं विस्तार से आपको”
News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *